समाजवादी आर्थिक प्रणाली के गुणों का वर्णन कीजिए ?

उत्तर- समाजवादी आर्थिक प्रणाली के प्रमुख गुण निम्नलिखित हैं –

 

1. संसाधनों का अनुकूलतम प्रयोग- 

समाजवादी प्रणाली में केन्द्रीय नियोजन होने के कारण उत्पत्ति के साधनों का अनुकूलतम प्रयोग सम्भव होता है । नियोजन के द्वारा संसाधनों को कम उत्पादकता वाले क्षेत्र से हटाकर अधिक उत्पादकता वाले क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है । साथ ही इसमें अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की आर्थिक क्रियाओं में सामंजस्य स्थापित किया जाता है । इससे साधनों का अनुकूलतम उपयोग होता है । 

 

2. आर्थिक स्थायित्व- 

समाजवादी प्रणाली में केन्द्रीय नियोजन के कारण उपभोग तथा उत्पादन दोनों क्षेत्रों में पारस्परिक समन्वय पाया जाता है , जिसके कारण अर्थव्यवस्था में अति उत्पादन या कम उत्पादन की स्थिति उत्पन्न नहीं होती । परिणामस्वरूप अर्थ – व्यवस्था में आर्थिक स्थायित्व बना रहता है । 

 

3. आर्थिक समानता- 

समाजवादी प्रणाली में निजी सम्पत्ति , उत्तराधिकार के नियम एवं लाभ कमाने की प्रवृत्ति को कोई स्थान नहीं होता । सम्पत्ति एवं साधनों पर राज्य का अधिकार होता है । लोगों को उनकी योग्यता एवं क्षमता के अनुसार कार्य दिया जाता है । अतः इसमें आर्थिक समानता पाई जाती है । 

 

4. वर्ग – 

संघर्ष की समाप्ति- समाजवाद में उत्पत्ति के साधनों पर सरकारी स्वामित्व होने के कारण सम्पत्ति एवं धन के आधार पर समाज का विभाजन नहीं पाया जाता । इसमें केवल एक ही वर्ग ‘ श्रमिक वर्ग ‘ होता है , जिससे समाज में वर्ग – संघर्ष की कोई सम्भावना नहीं होती है । 

 

5.शोषण की समाप्ति- 

समाजवाद में न कोई पूँजीपति होता है और न कोई मजदूर । इसमें सभी लोगों को सरकार द्वारा उनकी योग्यता के आधार पर काम दिया जाता है तथा लोगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार वस्तुएँ दी जाती हैं । फलतः शोषण की प्रवृत्ति समाप्त हो जाती है । 

 

6. बेरोजगारी का अन्त – 

समाजवादी प्रणाली में नियोजन द्वारा यह सुनिश्चित किया जाता है कि देश में उपलब्ध श्रम – शक्ति का पूर्ण उपयोग हो । इससे सभी व्यक्तियों को उनकी योग्यता के अनुसार काम प्राप्त हो जाता है , फलतः बेरोजगारी की समस्या पैदा नहीं होती ।

 

7. एकाधिकार की समाप्ति – 

समाजवाद में सभी उत्पत्ति के साधनों पर सरकारी नियंत्रण होता है , इससे धन एवं उत्पत्ति के साधनों का किसी व्यक्ति या वर्ग के हाथों में केन्द्रीयकरण नहीं होता है । फला . एकाधिकारी शक्तियों का जन्म ही नहीं होता है । 

 

8. सामाजिक सुरक्षा- 

समाजवादी व्यवस्था में बुढ़ापे की पेंशन , बेरोजगारों को भत्ता , बीमारों को चिकित्सा , बच्चों की शिक्षा आदि की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाती है । अतः इस प्रणाली में लोग अपने को अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं । 

 

 

Leave a Comment