सरकार द्वारा वन संरक्षण के लिए किये गये प्रयासों का वर्णन कीजिए ?

सरकार द्वारा वन संरक्षण के लिए किये गये प्रयासों में निम्नलिखित उल्लेखनीय हैं

1. केन्द्रीय वन आयोग की स्थापना- 

केन्द्र सरकार ने सन् 1965 में केन्द्रीय वन आयोग की स्थापना की है । इसका कार्य आँकड़े व सूचनाएं एकत्रित करना , तकनीकी सूचनाओं को प्रसारित करना , बाजारों का अध्ययन करना और वन विकास में लगी संस्थाओं के कार्यों को समन्वित करना है । 

2. भारतीय वन सर्वेक्षण संगठन- 

वनों में क्या – क्या वस्तुएँ उपलब्ध हैं , उनका पता लगाने हेतु 1971 में इस संगठन की स्थापना की गई ।

3. वन अनुसंधान संस्थान की स्थापना- 

देहरादून में वनों से प्राप्त वस्तुओं तथा वनों के सम्बन्ध में अनुसंधान एवं शिक्षा देने के लिए इस संस्था को स्थापित किया गया । इसके चार क्षेत्रीय केन्द्र , बैंगलूर , 

4. काष्ठ कला प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना – 

राज्य सरकार के वन अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लकड़ी काटने का प्रशिक्षण देने के लिए 1965 में देहरादून में काष्ठ कला प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया गया । 

5. राज्य वन विकास निगमों की स्थापना- 

राज्यों में वनों की कटाई को ठेके पर देने की प्रथा थी । ठेकेदारी प्रथा को समाप्त कर वनों की कटाई हेतु वाणिज्यिक वन विकास निगमों की स्थापना 19 राज्यों में की गई है । 

6. भारतीय वन प्रबन्ध संस्थान की स्थापना- 

वन संसाधन व प्रबन्धन व्यवसाय की नवीन बातों की जानकारी देने हेतु 1978 में स्वीडिश कम्पनी की सहायता से भारत के अहमदाबाद शहर में इस संस्थान की स्थापना की गई है । यहाँ पर अनुसंधान व केस स्टडी के आधार पर वन प्रबन्ध में स्नातकोत्तर व डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की जाती है । 

7. वन संरक्षण अधिनियम –

1980 में भारत सरकार ने वन संरक्षण अधिनियम पारित करके किसी भी वनभूमि को सरकार की अनुमति के बिना कृषि भूमि में परिवर्तित नहीं करने का प्रावधान निश्चित किया है । सरकार ने वनों को चार वर्गों में बाँटा है । ( 1 ) सुरक्षित वन , ( 2 ) राष्ट्रीय वन , ( 3 ) ग्राम्य वन , ( 4 ) वृक्ष समूह । प्रबन्धन की दृष्टि से वनों के तीन वर्ग हैं- आरक्षित वन ( 52 प्रतिशत ) , सुरक्षित वन ( 32 प्रतिशत ) , अवर्गीकृत वन ( 16 प्रतिशत ) । 

8. वनमहोत्सव – 

वनों के क्षेत्रफल को बढ़ाने व जनता में वृक्षारोपण की प्रवृत्ति पैदा करने के लिए भारत के तत्कालीन कृषि मंत्री के.एम. मुन्शी ने 1950 में वन महोत्सव ‘ अधिक वृक्ष लगाओ आंदोलन ‘ प्रारम्भ किया । प्रतिवर्ष देश में 1 से 7 जुलाई तक वन महोत्सव कार्यक्रम मनाया जाता है ।

 

Leave a Comment